Reet Question Papers 2021

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Reet Question Papers 2021

   

Reet Question Papers 2021 REET Exam Pattern

41. निम्न में से कौनसा शब्द पुंलिंग नहीं है

(A) श्रमिक

(B) समाज

(C) जाति

(D) पेशा

(C) व्याख्या 'जातिशब्द सदैव स्त्रीलिंग में प्रयुक्त होता है।

 42. 'अन्धों में काना राजाका क्या अभिप्राय है?

(A) एक आँख वाला

 (B) अल्पज्ञ की पूजा

(C) अज्ञानियों में अल्पज्ञ की मान्यता होना

(D) काने को राजा बनाना

(C)

 43. निम्न में से बहुवचन शब्द है

(A) व्यक्ति

(B) क्षमता

 (C) लोग

(D) पेशा

 (C) व्याख्या हिन्दी में लोग शब्द सदैव बहुवचन में प्रयुक्त होता है। इसी प्रकार के अन्य कुछ अन्य शब्द हैंजैसेआंसूहोशदर्शनहस्ताक्षरप्राण आदि भी सदैव बहुवचन में प्रयुक्त होते हैं।

 44. 'श्रीगणेश करनामुहावरे का क्या अर्थ है?

 (A) पूजा करना

(B) प्रारम्भ करना

 (C) समापन करना

(D) विघ्न डालना

(B)

 45. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के गाँव मरते हैं तो भारत भी मरता है। इस वाक्य में आश्रित उपवाक्य है।

 (A) संज्ञा आश्रित उपवाक्य

(B) विशेषण उपवाक्य

(C) क्रिया विशेषण उपवाक्य

 (D) इनमें से कोई नहीं।

(A)  व्याख्या - जब कोई आश्रित उपवाक्य प्रधान उपवाक्य कि शब्द से प्रारम्भ हो तो वह संज्ञा आश्रित उपवाक्य होता है।

 46. निम्न में से भाववाच्य नहीं है

(A) सर्दी में नहाया नहीं जाता।

 (B) दीपा से बोला नहीं जाता।

(C) कालू द्वारा गाया नहीं जाता।

 (D) सीता ने खाना बनाया।

(D)


REET Rajasthan Eligibility Examination for Teachers

 47.“जयपुर की स्थापना सवाई जयसिंह ने की थी लेकिन विद्याधर भट्टाचार्य इसके नगर नियोजक थे।यह वाक्य है

(A) सरल वाक्य

 (B) मिश्र वाक्य

(C) संयुक्त वाक्य

(D) कोई विकल्प सही नहीं

(C) व्याख्या - जब दो समानाधिकरण उपवाक्य किसी समुच्चबोधक अव्यय द्वारा जोड़ दिए जाते हैं तो उन्हें संयुक्त वाक्य कहते है। किन्तुइसलिए लेकिन या और आदि समुच्चयबोधक द्वारा दो सरल वाक्यों को एक संयुक्त वाक्य बनाया जाता है।

 48. 'निउपसर्ग का सामान्य अर्थ होता है

(A) बुरा

(B) रहित

 (C) निकला

(D) नीचा

(B) व्याख्या नि से निबलनिडरनिकम्मा जैसे शब्द बनते हैं।

 49. अर्थ की दृष्टि से वाक्यों के कितने भेद किए जाते हैं?

(A)3

(B) 5

 (C) 8

(D) 12

 (C)  व्याख्याअर्थ की दृष्टि से वाक्य के 8 भेद होते है-- विधानवाचकनिषेधवाचकप्रश्नवाचकसंकेतवाचकसंदेहवाचकइच्छावाचकआज्ञावाचक तथा विस्मयादिवाचक।

50. "हमारा प्रयास यही है कि किसी को पीड़ा  हो।वाक्य  रचना की दृष्टि से यह वाक्य है

(A) साधारण

(B) मिश्र

(C) संयुक्त

(D) आज्ञार्थक

(B) व्याख्या , यहाँ 'किसी को पीड़ा  होसंज्ञा आश्रित उपवाक्य है। इस प्रकार एक प्रथम  एक आश्रित वाक्य होने के कारण यह मिश्र वाक्य है।

 51. व्याकरण की दृष्टि से भाषा की लघुतम इकाई है

(A) ध्वनि

(B) वर्ण

(C) शब्द

 (D) वाक्य

(D) व्याख्या - व्याकरण  पूर्णार्थ की दृष्टि से भाषा की लघुतम इकाई वाक्य है।

 52. लेखन कौशल के विकास के लिए किस विधि में बालक हाथकानआँख आदि ज्ञानेन्द्रियों की सहायता से अक्षरों को देखता हैध्वनि को सुनता है  अक्षरों पर उँगलियाँ फेर कर अक्षरों की बनावट से परिचित होकर लिखना सीखता है

(A) माण्टेसरी विधि

 (B) पेस्टोलॉजी विधि

 (C) किंडर गार्डन विधि

(D) खेल विधि

(A) व्याख्या मारिया मोण्टेसरी द्वारा प्रतिपादित इस विधि में ज्ञानेन्द्रियों द्वारा सीखने पर बल दिया जाता है 

 53. भाषा शिक्षण में सीखने में उपयोगी प्रारम्भिक बिम्ब है

(A) दृश्य बिम्ब

(B) श्रुति बिम्ब

(C) विचार बिम्ब

 (D) भाव बिम्ब  (A) व्याख्या वस्तु को देखकर या प्रत्याक्षीकरण से जो बिम्ब बनता है, उसे दृश्य या दृष्टि बिम्बं कहते हैं।

 54. चोट खाया हुआ वह अब क्या खेल पाएगाइस वाक्य में किस पदबन्ध का प्रयोग हुआ है।

 (A) संज्ञा पदबन्ध

(B) सर्वनाम पदबन्ध

(C) क्रिया पदबन्ध

(D) विशेषण पदबन्ध

(B) व्याख्या 'बन्धचोट खाया हुआ पद 'वहके लिए कार्य कर रहा है अतः 'वहशब्द सर्वनाम होने के कारण यहाँ सर्वनाम पदबन्ध है।

 55. भाषा शिक्षण की प्राचीनतम विधि है

(A) रचना अनुकरण विधि

 (B) अक्षर बोध विधि

(C) पाठ्यपुस्तक विधि

 (D) व्याख्यान विधि

(B) व्याख्याव्याख्यान विधि शिक्षण की प्राचीनतम विधि है लेकिन भाषा शिक्षण की प्राचीनतम विधि अक्षर बोध है।

 56. भाषा विज्ञान का प्रथम भाग है

(A) स्वन विज्ञान

(B) रूप विज्ञान

 (C) वाक्य विज्ञान

(D) अर्थ विज्ञान

  (A) व्याख्या स्वन विज्ञान के अन्तर्गत ध्वनि का अध्ययन किया जाता है। ध्वनि भाषा का मूलाधार है।

 57. निम्न में से किस दक्षता कौशल के लिए अनुकरण एवं अभ्यास आवश्यक है

(A) सुनना

(B) बोलना

(C) पढ़ना

 (D) लिखना

 (B) व्याख्या सभी कौशलों के विकास के लिए अनुकरण  अभ्यास होने चाहिए लेकिन वाचन कौशल के लिए यह परम आवश्यक है।

 58. भाषा शिक्षण की कौनसी विधि स्वाध्याय पर विशेष बल देती है

(A) व्याख्यान विधि

 (B) पाठ्यपुस्तक विधि

(C) अक्षर बोध विधि

 (D) वाचन विधि

(B) व्याख्या पाठ्यपुस्तक विधि में पुस्तक के पठन-पाठन की क्रिया आवश्यक है जो स्वाध्याय की आदत विकसित करती है।

 59. भाषा शिक्षण में खेल विधि को निम्न में से किस रूप में उपयोग किया जाता है

(A) नाटक प्रदर्शन

 (B) अन्त्याक्षरी

 (C) समस्या पूर्ति

(D) उपर्युक्त सभी

(D) व्याख्या खेल विधि में अन्त्याक्षरीनाटक एवं एकांकीपहेलियाँसमस्या पूर्तिशब्द साहचर्य आदि उपयोगी है।

 60. किन्हीं दो में तुलना द्वारा सीखना किस शिक्षण उद्देश्य की पूति करता है

(A) ज्ञानात्मक

(B) अवबोधात्मक

 (C) अभिरूचियात्मक

 (D) अनुकरणात्मक

(B)

अधोलिखित गद्याशं पठित्वा प्रश्नानामुत्तराणां उपर्युक्त विकल्पस्य चयनं कुरुत-मानवः जीवने सुखं वाञ्छति। सुखं कुत्र अस्तिकुतः वा प्राप्यतेकेचन मन्यन्ते धनेन सुखं भवति  अद्यत्वे धनमेव सर्वस्वं जातम्  धनविहीनः पशुसमान इत्येव भावना प्रबला जाता परन्तु वनिषु अपि सन्तोषः नास्ति। ते अधिकाधिक धनम् इच्छन्तिअधिकाक्षिकाः  दुखिनः भवन्ति। सन्तोषस्यकष्टस्यदुःखस्य वा हेतुः सनः  यदि मनः प्रसन्न भवति तदा सुख भवति  मनः सन्तोषेण प्रसन्नं भवति अन्यथा लालसा वर्धतेसुख  नश्यति  सन्तोषः प्राप्यते त्वागतः परोपकारतः च। यदा धनंबुद्धिः अन्यस्य कृते उपयुज्यते तदा आनन्दः भवति  साहध्यप्रवृत्तिः अस्माकं जीवनस्य अङ्ग भवेत्  अस्मांक व्यवहारः प्रतिपूर्णः भवेत्  अस्मांक वाण्यां माधुर्य भवेत् तदा मनः संतुष्टं भवति। मनसि  परितुष्टे जीवनं भवति सुखमयम् आनन्दपूर्ण  

 31. 'धनम्शब्दे विभक्तिः अस्ति

(A) द्वितीया

(B) प्रथमा

(C) तृतीया

(D) षष्ठी

(A) व्याख्याधनम् शब्द द्वितीया विभक्ति एकवचन है। धन मूल शब्द अम् प्रत्यय-धन + अम् -

32. 'इत्येवइत्यस्मिन् पदे सन्धिः अस्ति

(A) इति + एव

(B) इती + ऐव

 (C) इति + ऐव्

 (D) इत् + एव

(A) व्याख्या यण स्वर सन्धि'इकोयणचिसूत्र के द्वाराइ   ल् | स्वर वाद में होने पर   अल इति + एव  → इत् + य् + एव संयोग – इत्येव

33. 'धनविहीनः इत्यस्मिन् पदे समासः अस्ति

A) द्वन्द्व

(B) कर्मधारय

(C) तत्पुरुष

(D) अव्ययीभाव

 (C) व्याख्या धनाविहीनःधनविहीनः - धन से विहीन पञ्चमी तत्पुरुष समास 

34. 'भवतिइत्यस्मिन् पदे लकारः अस्ति

(A) लोट्

(B) लट्

(C) लृट्

(D) लिङ्

 (B) व्याख्या भवति-भू धातु लट् लकार प्रथम पुरुष एकवचन तिप् प्रत्यय-भू + तिप्।

35. 'नास्तिइत्यत्र सन्धिः अस्ति

(A) दीर्घ

(B) गुण

(C) जश्त्व

 (D) श्चुत्व

 (A) व्याख्या नास्ति  + अस्ति  +  | 'अकः सवर्णे दीर्घः'| आं सूत्र के द्वारा दीर्घ स्वर न् + आस्ति सन्धि होती है। संयोग-नास्ति  निम्न पद्याशं पठित्वा प्रश्नानामुत्तराणां उपर्युक्तविकल्पस्य चयनं कुरुत

आलस्य हि मनुष्याणांशरीरस्थो महान रिपुः  नास्त्युद्यमसो बन्धुः कृत्वां यं नावसीदति ।।"

 36. पद्यांशे छन्दः अस्ति

(A) अनुष्टुप

 (B) मालिनी

 (C) आर्या

 (D) इन्द्रवज्रा

(A) व्याख्या अनुष्टप छन्द के प्रत्येक चरण में 8 वर्ण 8x4 = 32 कुल वर्ण।

 37. 'मनोरथःपदे संधिः अस्ति

(A) उत्व

(B) सत्व

 (C) यण

(D) गुण

 (A)व्याख्या - मनोरथ:-मनः + रथः - उत्व विसर्ग संधि।

 38. 'प्रविशन्तिपदे उपसर्गः

(A) प्र

(B) प्रवि

 (C) परा

(D) सर्वे

 (A)व्याख्या प्र + विश् + झिप्रत्यय प्रथमपुरुष बहुवचन उपसर्ग + धातु

 39. 'सिंहस्यपदे विभक्तिः

(A) षष्ठी

(B) तृतीया

(C) द्वितीया

 (D) सर्वे

(A)व्याख्या - सिंहस्यसिंह + षष्ठी विभक्ति एकवचन ङस् प्रत्यय।

 40. 'उद्यमेन हि सिध्यन्तिइत्यत्र पदे कः अव्ययः?

 (A) हि

 (B) सिद्धयन्ति

(C) उद्यमेन

(D) सर्वे

 (A)व्याख्या - हि-अव्यय है। हि-निश्चय।

 41. छात्राणामर्जितज्ञानस्य परीक्षणार्थम् आवश्यकमस्ति

(A) वादविवाद

(B) मूल्याङ्कनम्

 (C) दूरदर्शनम्

(D) भोजनम्

 (B)व्याख्या - छात्रों के अर्जित ज्ञान के परीक्षण के लिए मूल्यांकन आवश्यक हो

42. मौखिकभाषा उपयोगी वर्तते

(A) व्याकरणज्ञानार्थम्

(B) आत्माविभक्तव्यकरणार्थम

 (C) वर्तनी अभ्यासार्थम्

(D) सर्वे

व्याख्या : मौखिकभाषा आत्माविभव्यक्त के लिए सर्वेश्रेष्ठ है 

 43. शिक्षायाः प्रमुखमङ्ग किम्

(A) विद्यार्थी

(B) धनम्

(C) विद्यालयः

(D) पाठ्यक्रमः

 (D)व्याख्या शिक्षा का प्रमुख अङ्ग पाठ्यक्रम है। शिक्षा के प्रमुख तीन अङ्ग है— शिक्षकपाठ्यक्रमशिक्षार्थी।

 44. मूल्याकंनस्य वैशिष्टयम् वर्तते

(A) अनवरत प्रक्रियाः

(B) निर्णयात्मक प्रक्रिया:

(C) सामाजिकः प्रक्रियाः

 (D) सर्व

 (D)व्याख्या - मूल्यांकन लगातार चलने वाली प्रक्रिया हैनिर्णयात्मक प्रक्रिया है तथा सामाजिक प्रक्रिया है।

45. मुफातअनुसारे मूल्यांकन अस्ति

(A) निर्णयात्मक प्रक्रियाः

 (B) अनवरत प्रक्रिया:

(C) सामाजिक प्रक्रियाः

(D) विवाहिक प्रक्रियाः

(B) व्याख्या - मुकात के अनुसारमूल्यांकन निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है।

46. 'संस्थागतसम्प्रेषणस्य साधनः अस्ति

(A) विचारगोष्ठी

(B) सर्वे छात्रः

(C) छात्रः

 (D) सर्वशिक्षक:

(A) व्याख्या संस्था के अधीन होने वाला सम्प्रेषण संस्थागत सम्प्रेषण कहलाता हैं। जैसे-धार्मिक आयोजनविचारगोष्ठी।

 47. 'मानचित्रः कस्य अधिगमस्य साधनः अस्ति

(A) दृश्य

(B) श्रव्यः

(C) दृश्यश्रव्यः

 (D) कोऽपि नास्ति

(A) व्याख्या : मानचित्रचित्रश्यामपट्ट इत्यादि दृश्य साधन है। इनको दिखाकर सीखना प्रभावी बन जाता है 

 48. पठनकौशलं कतिविधम्?

(A) द्विविधम्

(B) त्रिविधम्

(C) एकविधम्

(D) सप्तविधम्मा

(A) व्याख्या - पठनकौशल 2 प्रकार का होता है। 1. सस्वरपठन 2. मौनपठन।

 49. रामायणे कति श्लोकाः सन्ति?

(A) 20000

(B) 24000

 (C) 21000

(D) 11000

(B) व्याख्या रामायण को चतुविंशतिःसाहसी संहिताभी कहा जाता  है।

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50. पठनकौशलस्य विधिः उचितः क्रमः कः?

(A) वर्ण-पद-वाक्य

 (B) पद-वर्ण-वाक्य

(C) वाक्य-पद-वर्ण

 (D) सर्वाणि

(A) व्याख्या पठन कौशल में सबसे पहले वर्णों का ज्ञान कराया जाता है। वर्ण के बाद पदतथा पद के बाद वाक्य बताए जाते हैं।

 51. 'बाहा प्रयत्नाः कति भवन्ति'

(A) नवः

 (B) एकादशः

 (C) दशः

(D) पञ्चः

(B) व्याख्या बाह्यप्रयन्त ग्यारह होते हैंविवारसंवारश्वासनादघोषअघोषअल्पप्राणमहाप्राणउदात्तअनुदात्तस्वरित 

 52. वाच्यपरिवर्तनं करणीयम्-'वयम् क्रीडामः

(A) मया क्रीड्यते

 (B) अस्माभिः क्रीड्यते

(C) अस्माभिः क्रीडयन्ते

(D) मया क्रीड्यन्ते

(B) व्याख्या भाववाच्य में कर्ता तृतीया विभक्ति में बदल जाता है तथा क्रिया प्रथम पुरुष एकवचन में रहती है।

 53. कृष्ण के दोनों ओर पर्वत है। संस्कृते अनुवादं कुरुत

(A) कृष्णम् अभितः गिरयः

 (B) कृष्णम् परितः गिरः

(C) कृष्णस्य अभितः वृक्षाः

(D) सर्वे

(A) व्याख्या 'अभितः परितः समयानिकषाहाप्रतियोगेऽपिसूत्र के अनुसार अभितःपरितःसमयानिकषाहाप्रति शब्दों के योग में द्वितीया विभक्ति होती है।

 54. स्पर्शवर्णाः कति सन्ति?

(A) विंशतिः

(B) एकादशः

(C) एकविंशति

 (D) पञ्चविंशतिः

(D)व्याख्या स्पर्श वर्ण 25 होते हैं  से  तक।

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 55. 'धर्मेण हीना पशुभिः समानाअस्य सूक्तिः लेखकः कः?

(A) कालिदासः

(B) भर्तृहरिः

(C) विष्णु शर्मा

(D) नारायण पण्डित

(D) व्याख्या धर्म से हीन व्यक्ति पशु के समान है।

 56. 'ज्ञातात् अज्ञातं प्रतिशिक्षणसूत्रस्य प्रयोगः कदा भवति?

(A) प्रस्तावनासमये

(B) श्यामपट्टसमये

(C) उदाहरणसमये

(D) काठिन्यनिवारणे

 (A) व्याख्या प्रस्तावना के समय सबसे पहले ज्ञात (पूर्व ज्ञानविषय पढ़ाया जाता है तथा उसके बाद अज्ञात विषय (नवीनपढ़ाते हैं।

 57. 'उद्बोधन विधिः कस्य शिक्षणस्य विधिः?

(A) गद्यस्य

(B) पद्यस्य

(C) नाटकस्य

(D) काव्यस्य

(A)व्याख्या गद्य शिक्षण की विधि हैउद्बोधन विधि  इस विधि में अध्यापक कठिन शब्दों के अर्थों को बताने के लिए अनेक साधनों का सहारा लेता है।

 58. 'अनुवादविधिः कस्यस्तरेप्रयोगः भवति?

(A) प्राथमिकस्तरे

(B) माध्यमिकस्तरे

(C) उच्चमाध्यमिकस्तरे

(D) सर्वे

(A) व्याख्या प्राथमिक स्तर पर अध्यापक संस्कृत पदों का सरल अनुवाद कराता है।

 59. 'व्याकरणशिक्षणरत्य उद्देश्यम्अस्ति

(A) भाषाज्ञानम्

(B) रसानुभूतिः

(C) ग्रहणम्

 (D) सर्वे

(A) व्याख्या - व्याकरण शिक्षण का उद्देश्य भाषा का ज्ञान कराना।

 60. व्याकरणस्य मुख्यप्रयोजनं कति सन्ति ?

(A) 5

(B) 7

 (C) 13

(D) 9

(A)व्याख्या व्याकरण के मुख्य प्रयोजन 5 है। रक्षाऊहआगमलघुअसन्देह।

निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर प्रश्न 61 से 65 के उत्तर दीजिए

भारतीय साहित्य का आदर्श उसका त्याग और उत्सर्ग है। यूरोप का कोई व्यक्ति लखपति होकरजायदाद खरीदकरकम्पनियों में हिस्से लेकर और ऊँची सोसायटी में मिलकर अपने को कृतकार्य समझता है। भारत अपने को उस समय कृतकार्य समझता हैजब वह इस माया-बंध से मुक्त हो जाता है

जब उसमें भोग और अधिकार का मोह नहीं रहता। किसी राष्ट्र की सबसे मूल्यवान सम्पत्ति उसके साहित्यिक आदर्श होते हैं। व्यास और वाल्मीकि ने जिन आदर्शों की सृष्टि कीवह आज भी भारत का सिर ऊँचा किये हुए हैं। राम अगर वाल्मीकि के साँचे में  ढलतेतो राम  रहते  सीता भी उसी साँचे में ढलकर सीता हुई। 

यह सत्य है कि हम सब ऐसे चरित्रों का निर्माण नहीं कर सकतेपर एक धन्वन्तरि के होने पर भी संसार में वैद्यों की आवश्यकता रही है और रहेगी। ऐसा महान् दायित्व जिस पर हैउसके निर्माताओं का पद कुछ कम जिम्मेदारी का नहीं है। कलम हाथ में लेते ही हमारे सिर पर बड़ीभारी जिम्मेदारी  जाती है। 

साधारणतः युवावस्था में हमारी निगाह पहले विध्वंस करने की ओर उठ जाती है। हम सुधार करने की धुन में अंधाधुंध शर चलाना शुरू करते हैं। खुदाई फौजदार बन जाते हैं परन्तु आँखें काले धब्बों की ओर पहुँच जाती है। यथार्थवाद के प्रवाह में बहने लगते हैं। 

बुराइयों के नग्न चित्र खींचने में कला की कृतकार्यता समझते हैं। यह सत्य है कि कोई मकान गिराकर ही उसकी जगह नया मकान बनाया जाता है। पुराने ढकोसलों और बंधनों को तोड़ने की जरूरत हैपर इसे साहित्य नहीं कह सकते है। साहित्य तो वही हैजो साहित्य की मर्यादाओं का पालन करे।

 61. वाल्मीकि शब्द का सही विश्लेषण है

(A) वल्मीक + 

(B) वाल्मी + कि

(C) वाल्मी + की

(D) वल्मी + कि

 (A)व्याख्या - वल्मीक में अपत्यवाचक प्रत्यय  का प्रयोग हुआ है।

 62. निम्न में से विकारी शब्द नहीं है

(A) भारत

(B) लखपति

(C) कम्पनियाँ

(D) यदि

(D) व्याख्या - यदि अव्यय शब्द है। अव्यय को अविकारी भी कहते हैं।

 63. तत्सम शब्द नहीं है

(A) उच्च

(B) हस्त

 (C) नव्य

(D) आँख

(D)व्याख्या आँख का तत्सम शब्द है-अक्षि 

 64. "कलम हाथ में लेते ही हमारे सिर पर बड़ी भारी जिम्मेदारी  जाती है।रेखांकित शब्द ही है

(A) विशेषण

(B) संज्ञा

 (C) निपात

(D) सर्वनाम

(C)

 65. निम्न में से किस शब्द में व्यंजन संधि है

(A) संसार

(B) युवावस्था

 (C) यथार्थवाद

(D) कृतकार्य

(A) व्याख्या संसार शब्द का संधि विच्छेद होता है-सम् + सार  निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर प्रश्न 66 से 70 के उत्तर दीजिएआज विकसित और विकासशील देशा पर्यावरण प्रदूषण की जिस विभीषिका से गुजर रहे हैंवह किसी से छिपी नहीं है। ओजोन परत में जो क्षति हुई है 

उसके दीर्घकालिक खतरे विश्व समुदाय को बैचेन किये हुये हैं। परमाणु बम के प्रयोग और निर्माण से जुड़े विकिरणमोबाइल टॉवरों के प्रयोग से बढ़ती हई बैचेनी हमारे पर्यावरण में जैविक प्रजाति को होने वाले खतरों से आगाह करा रही है। आज आधुनिकता के अंधानुकरण से हमारे जीवन में रसायनों का जो प्रयोग बढ़ा है

वह भी कम खतरनाक नहीं है। आधुनिक औद्योगिक अनुभव प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाले रसायनों के दीर्घकालिक खतरों से भरा पड़ा है। इन रसायनों में भारी धातुएँकार्बनिक विलायकडाई-इण्टरमीडियटजहरीली वाष्प और गैसीय उत्सर्जक शामिल हैं। यदि हम समय रहते सजग नहीं हुए तो इसके गंभीर दुष्परिणाम होंगे।

 66. यदि हम समय रहते सजग नहीं हुए तो इसके गंभीर दुष्परिणाम होंगे। यह वाक्य किस काल का है

(A) सामान्य भूत

(B) हेतुहेतुमद भूतकाल

(C) अपूर्ण वर्तमान

(D) हेतुहेतुमद भविष्य काल

 (D) व्याख्या जब किसी भविष्य में होने वाली क्रिया किसी दूसरी क्रिया होने पर निर्भर होवहाँ हेतुहेतुमदभविष्यत् काल होता है।

 67. "आज आधुनिकता के अंधानुकरण से हमारे जीवन में रसायनों का जो प्रयोग बढ़ा हैवह भी कम खतरनाक नहीं है।इस वाक्य में काल सूचक शब्द है--

 (A) अंधानुकरण

 (B) आज

 (C) जीवन

(D) प्रयोग

(B) व्याख्या - काल  स्थान सूचक शब्द वाक्य में सबसे पहले प्रयुक्त होते हैं।

 68. निम्न में से संज्ञा का विकारक तत्व नहीं है

(A) कारक

(B) लिंग

 (C) वचन

(D) विशेषण

(D)व्याख्याजिन कारणों से संज्ञा का रूप परिवर्तित होता है उन्हें विकारक तत्व कहते हैं।

69. "शायद आज हमारी जैविक प्रजाति को खतरा हो चुका है।यह वाक्य किस काल का है

(A) सामान्य भूत

 (B) संदिग्ध वर्तमान काल

(C) अपूर्ण वर्तमान

 (D) सम्भाव्य वर्तमान काल

(B) व्याख्या क्रिया का वह रूप जिससे वर्तमान काल में क्रिया के होने में संदेह प्रकट हो। इस काल के वाक्य के अंत में रहा होगारही होगीता होगा या चुका होगा आदि शब्द आते हैं।

70. “आँख का अंधा गाँठ का पूरालोकोक्ति का सही अर्थ

(A) अंधा परन्तु विवेकशील होना

(B) मूर्ख धनी

(C) अंधे के पास धन होना

(D) आँखों का रोग

(B) व्याख्या ‘आँखा का अंधा गाँठ का पूरालोकोक्ति का सही अर्थ 'मूर्ख धनीकहलाता है।

 71. “जहाँ तुम रहते हो वहाँ मेरा एक मित्र भी रहता है। यह वाक्य है

(A) सरल

(B) मिश्र

(C) संयुक्त

(D) इनमें से कोई नहीं

 (B) व्याख्या इस मिश्र वाक्य में स्थानवाचक क्रिया विशेषण उपवाक्य

72. “जहाँ अभी थार का मरुस्थल है वहाँ कभी टेथिस सागर लहराता था।यह वाक्य है

(A) सरल

(B) मिश्र

(C) संयुक्त

(D) इनमें से कोई नहीं

(B) व्याख्या 'जहाँ स्थानवाचक क्रिया विशेषण है।

 73. निम्न में से क्रिया विशेषण आश्रित उपवाक्य नहीं है

(A) जब मैं घर पहुँचा तब वर्षा हो रही थी।

 (B) जहाँ आप पढ़ते हो वहाँ मैं पढ़ाता था।

(C) आपको वैसा करना चाहिए जैसा डॉक्टर ने बताया।

(D) पिता की इच्छा थी कि बेटा डॉक्टर बने।

(D)व्याख्या यह संज्ञा आश्रित उपवाक्य है।

74. "मैं तुम्हें वहाँ भेजूंगा जहाँ कंस गया है।इस मिश्र वाक्य में मुख्य क्रिया है

(A) भेजूंगा

(B) बनना

(C) जहाँ

(D) प्रतिज्ञा

(A) व्याख्या मिश्र वाक्या में प्रधान उपवाक्य की क्रिया मुख्य क्रिया होती है। मैं तुम्हें वहाँ भोगूंगा। “यह प्रधान उपवाक्य है। जहाँ कंस गया है।” क्रियाविशेषण आश्रित उपवाक्य है

 75. उपभोक्ता कानून में उपभोक्ता को शिकायत दर्ज कराने हेतु अधिकतम 2 वर्ष का समय दिया जाता है। यह वाक्य है

(A) सरल

(B) मिश्र

(C) संयुक्त

(D) इनमें से कोई नहीं

(A)व्याख्या इस वाक्य में एक उद्देश्य  एक विधेय है। अतः यह सरल वाक्य है।

76 भाषा और विचार के सम्बन्धों की चर्चा में अग्रणी हैं

(A) स्किनर

(B) पियाजे

(C) वाइगोत्स्की

 (D) चॉम्स्की

 (C) व्याख्या भाषा और विचार के सम्बन्धों की चर्चा में वाइगोत्स्की अग्रणी हैं। वाइगोत्स्की का कहना है कि मानसिक उत्तरोत्तर अंतर्वैयक्तिक सम्प्रेषण का परिणाम है।

77  भाषा-शिक्षण को ........... सन्दर्भ में रखकर देखने की आवश्यकता है।

(A) बहुभाषी

(B) आर्थिक

 (C) सांस्कृतिक

 (D) नैतिक

(A) व्याख्या भाषा-शिक्षण को बहुभाषी सन्दर्भ में रखकर देखने की आवश्यकता है।

 78. अन्वेषण विधि के प्रवर्तक है

(A) मोरीसन

(B) हरवर्ट स्पेन्सर

(C) अरस्तू

(D) हेनरी एडवर्ड आर्मस्ट्रांग

 (D) व्याख्या इसे ह्यूरिस्टिक विधि भी कहते है।

 79. बच्चों के भाषा-विकास के लिए सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण क्या है?

 (A) शिक्षक द्वारा प्रयुक्त शिक्षण-सामग्री

(B) शिक्षक द्वारा किया गया आंकलन

(C) भाषा-शिक्षण के बारे में शिक्षक का दृष्टिकोण

(D) पाठ्य-पुस्तके

(A) व्याख्या बच्चों के भाषा-विकास के लिए सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण शिक्षक द्वारा प्रयुक्त शिक्षण-सामग्री है।

 80. भाषा-शिक्षण में बच्चों से प्रश्न बनवाने से--

(A) शिक्षक को प्रश्न-बैंक मिल जाता है और उसकी ऊर्जा की बचत होती है।

(B) समय की बचत होती है।

(C) बच्चों की समझ का आकलन किया जा सकता है।

 (D) इनमें से कोई नहीं

(C) व्याख्या भाषा-शिक्षण में बच्चों से प्रश्न बनवाने से बच्चों की समझ का आकलन किया जा सकता है।

 


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